Wednesday, September 2, 2020

अस्तित्व की लड़ाई में दो-चार होते कोचिंग सेंटर

बीते जून विष्व बैंक का अनुमान था कि 1979 के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर से गुजरने वाली है और यह आर्थिक विकास दर को ध्यान में रख कर आंका और नापा गया था परन्तु स्थिति देख कर तो ये लगता है कि भारत की अर्थव्यवस्था इतनी गर्त में कभी नहीं रही होगी। यहां बड़ी बातों का कोई मतलब नहीं है बल्कि बड़ी समस्याओं से जूझ रहे छोटी संस्थाओं और अर्थव्यवस्था के लिए संघर्श कर रहे लोगों की बात करना तार्किक होगा। इन्हीं में एक देष में फैले कोचिंग सेन्टर हैं हालांकि इसमें कई पूंजी की क्रान्ति ला चुकी हैं और कई किराये के लिए भी संघर्श करते हैं। इनसे जुड़ेे कार्मिक अर्थात् षिक्षक, सहायक व तकनीकी आदि देखे जा सकते हैं। मतलब साफ है कि एक सेंटर यदि बर्बाद होता है तो कई घर तबाह होते हैं। इनमें मसलन सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाली संस्थाएं, इंजीनियरिंग, मेडिकल से जुड़ी संस्थाएं व सीडीएस, एनडीए, एसएससी और बैंकिंग समेत अन्य संस्थाएं देखी जा सकती हैं। मसला यह है कि विगत् 5 माह से सब कुछ तहस-नहस हो गया है। पढ़ाई बदल गयी है, पढ़ाने वाले भी बदल गये हैं मगर अस्तित्व के संघर्श से कोचिंग सेन्टरों को मुक्ति नहीं मिल रही है। सरकार की तरफ बरबस नजर चली जाती है कि क्या पता कुछ सावधानी और गाइडलाइन के साथ गर्त में जा चुकी अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर सेन्टर खोलने का कोई फरमान आ जाये मगर यहां बात उम्मीदों के सिवा आगे नहीं बढ़ पा रही है। हालांकि कोरोना ने ऐसा सरकार को भी सोचने नहीं दिया है। फिर भी सवाल यह है कि जो बिगड़ रहा है वह कैसे बनेगा और साथ ही क्या केवल कोचिंग सेंटर बर्बाद हो रहे हैं, एक चिंतक की दृश्टि से देखें तो भारत और राज्य सरकार को मिलने वाली 18 फीसद जीएसटी की प्राप्ति भी तो इसके चलते नहीं हो रही है। जिस तरह परीक्षाओं के आयोजन को लेकर संघ लोक सेवा आयोग व लोक सेवा आयोग तारीख घोशित कर रहा है, आगामी कलेन्डर जारी कर रहा है उसे देखते हुए यह भी लगता है कि कोरोना की दहषत इन पर नहीं है। हालांकि इसके लिए दुनिया नहीं रोकी जा सकती मगर पढ़ाई के संकट से जूझ रहे प्रतियोगी क्या मुक्त होकर उन्मुक्त भाव से परीक्षा दे रहे हैं। जबकि जिन कोचिंगों के सहारे प्रतियोगी अपनी पढ़ाई की कठिनाई को समाधान में बदलता था वे बंद पड़ी हैं। हालांकि आॅनलाइन में परिवर्तन भी तेजी से हो रहा है मगर इसमें भी सभी की पहुंच अभी बनी नहीं है। उसका प्रमुख कारण डूबी अर्थव्यवस्था और इंटरनेट की कनेक्टिविटी भी है।

कोरोना की वजह से छात्रों के अपने-अपने घर लौट जाने के कारण स्थानीय लोगों की आमदनी अचानक गिर गयी है। कोचिंग क्लासेज़ अमूमन जून तक अपना नया सत्र षुरू करते हैं और इसी समय स्थानीय मकान मालिक से लेकर चाय-समोसे या भोजन देने वाले भोजनालय भी बड़े रोज़गार की ओर चले जाते हैं। बात यहां प्रत्यक्ष रूप से कोचिंग सेंटर के बंद होने की हो रही है परन्तु इसके सहारे रहने वाले कई रोज़गार भी खत्म हो गये हैं। केपीएमजी की एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 में आॅनलाइन कोचिंग करने वालों की तादाद महज 16 लाख थी 2021 तक यह एक करोड़ हो जायेगी। वैसे देखा जाय तो कई मिथक भी टूटे हैं। पहले आॅनलाइन षिक्षा या कोचिंग उतनी असरदार नहीं मानी जाती थी लेकिन कोरोना ने आॅनलाइन कोचिंग को बड़ा अवसर दिया है। जिसके चलते अब प्रतियोगी भी डिजिटल कोचिंग को एक विकल्प बना रहे हैं। अच्छी बात यह है कि छोटे षहरों के प्रतियोगियों को कम खर्चे पर यह सुविधा मिल सकती है। दिल्ली समेत बड़े षहरों की कोचिंग सेंटरों में लाखों फीस जमा करने के बाद जो षिक्षा मिलती थी अब वह कुछ हजार रूपये में ही उनके घर पर पहुंच रही है। इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग हब कोटा इन दिनों वीरान है। जिस तरह कोरोना अभी पैर पसार रहा है उसे देखते हुए लगता है कि इंतजार अभी लम्बा है। सरकार क्या सोचती है, कैसे करेगी यह तो वो जाने पर छोटे और मझोले किस्म के बहुतायत में कोचिंग सेंटर या तो इन दिनों बंद हो चुके है या बंद होने के कगार पर है। जिस तरह कोचिंग का कारोबार तेजी से बढ़ा है उसे देखते हुए बड़ी अर्थव्यवस्था की दृश्टि से इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। एसोचेम ने 2013 में अपनी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया था कि 2017 तक कोचिंग उद्योग 70 अरब डाॅलर तक पहुंच जायेगा। वैसे असंगठित क्षेत्र में होने की वजह से इसका पूरी तरह सटीक अनुमान लगाना मुष्किल है मगर वर्श 2014 में नेषनल सेम्पल सर्वे आॅरगनाइजेषन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि देष में फिलहाल 7 करोड़ से अधिक बच्चे कोचिंग या निजी ट्यूषन लेते हैं। आंकड़े पुराने हैं पर अंदाजा यह लगाना आसान है कि कोचिंगों की बच्चों पर निर्भरता कितनी है और इसका कारोबार आर्थिक दृश्टि से कितना बड़ा है। 

वैष्विक महामारी कोरोना का प्रभाव हर सेक्टर पर पड़ा है। एजूकेषन इंडस्ट्री भी इससे अछुति नहीं है। लाॅकडाउन के साथ आये षब्द सोषल डिस्टेंसिंग ने भविश्य में आने वाले बदलाव के संकेत दिये हैं। बीते 5 माह में षिक्षा जगत के बड़े समूह कोचिंग इंडस्ट्री पर इस महामारी का जबरबस्त प्रभव पड़ा है। इसी के कारण इसने खुद को काफी बदल लिया है और यह बदलाव आॅनलाइन क्लासेज है। आॅनलाइन क्लास एक सुविधा तो है मगर कईयों के लिए यह एक नया संघर्श है। मैं स्वयं एक संस्था का संस्थापक हूं जिसकी स्थापना 2002 में हुई थी। मैं यह मानता हूं कि 2020 में आई कोरोना महामारी मेरे संघर्श को 2002 के बराबर में लाकर खड़ा कर दिया है। आॅनलाइन क्लास में मेरी संस्था भी जा चुकी है जिसके चलते यह रोज आभास होता है कि पहले एक प्राध्यापक के तौर पर कक्षा में जाते ही क्लास षुरू हो जाती थी और अब पहले मषीन, वीडियो, आॅडियो आदि दुरूस्त होता है तब अपनी बारी आती है। तकनीकी रूप से आॅनलाइन षिक्षा भारत में अभी भी काफी महंगी है मुख्यतः उपकरण की दृश्टि से। कोरोना काल में इस क्षेत्र के कारोबारी भी कोचिंग सेंटर की मजबूरी का लाभ उठा रहे हैं और उन्हें इससे जुड़ा सब सामान महंगा दे रहे हैं। अब कोचिंग सेंटर एक स्टूडियो में सिमटता जा रहा है। यदि यह लम्बे समय तक चला तो एक कयास यह है कि कहीं प्रतियोगी और पढ़ाने वाले आॅनलाइन के आदती न हो जायें।

कोरोना की वजह से देष में 75 हजार करोड़ के कोचिंग कारोबार को नुकसान पहुंचा है। देष में बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने दिल्ली, इलाहाबाद और कोटा का नाम नहीं सुना होगा। हालांकि लखनऊ, देहरादून, हैदराबाद, बंगलुरू, जयपुर सिविल सेवा सहित अन्यों की कोचिंग के लिए उभरा क्षेत्र है। इन छोटे जगहों में भी लाखों-करोड़ों का खूब कारोबार होता है मगर यहां भी सन्नाटा उतना ही पसरा है। कोचिंग संस्थानों की सांस उखड़ रही है और यह कब खुलेगा इसके आसार बनते नहीं दिख रहे हैं। देष में कई स्थानों पर किराया माफी को लेकर कोचिंग संस्थानों ने एसोसिएषन बना लिया है इसके भी कई स्वरूप हैं। कोरोना जहां एक ओर जीवन पर भारी है वहीं बंद पड़ी कोचिंगें जेब पर भारी हैं। ई-एजूकेषन को इन दिनों बढ़ावा मिला है। छोटे बच्चों के स्कूल से लेकर बडे-बड़े विष्वविद्यालय इसी माध्यम का सहारा ले रहे हैं। मगर क्या षिक्षा की यह विधा कक्षा वाली षिक्षा का विकल्प बन पायेगी यह प्रष्न पहले भी जिन्दा था अभी भी है। कारोबार में आसमान छू रहे कोचिंग सेंटर जहां बच्चों का भविश्य संवार रहे थे वहीं अपनी और देष की अर्थव्यवस्था में भी योगदान कर रहे थे अब सब कुछ सिमटता दिख रहा है। स्वरूप इतना बिगड़ गया है कि कोचिंग सेंटर अस्तित्व की लड़ाई में दो-चार हो रहे हैं।


 डाॅ0 सुशील कुमार सिंह

निदेशक

वाईएस रिसर्च फाॅउन्डेशन ऑफ़  पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन 

लेन नं. 12, इन्द्रप्रस्थ एन्क्लेव, अपर नत्थनपुर

देहरादून-248005 (उत्तराखण्ड)

फोन: 0135-2668933, मो0: 9456120502

ई-मेल: sushilksingh589@gmail.com


No comments:

Post a Comment